Bitcoin क्या है विस्तार से बताया गया

Bitcoin क्या है विस्तार से बताया गया. एक यूरो की कीमत 79.38 रुपये है। एक डॉलर ($1) की कीमत 70.62 रुपये होगी। हालांकि, एक बिटकॉइन का मूल्य 5,30,381.74INR है। क्या आप कारण से अवगत हैं? क्या आपने कभी बिटकॉइन शब्द के बारे में सुना है? यदि हाँ, तो क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि बिटकॉइन क्या है? इसकी कीमत इतनी अधिक क्यों है और हर दिन बढ़ रही है? क्या कारण है कि हर कोई बिटकॉइन में निवेश करने के लिए उत्सुक है? यह पैसे कैसे कमा सकता है? ब्लाह! ब्लाह! ऐसे कई सवाल हैं जो आपके दिमाग में घूम रहे होंगे।

बिटकॉइन बाजार पर दिन का मूलमंत्र है। इस लेख में आपको अपने प्रश्नों का उत्तर देने के लिए आवश्यक सभी जानकारी प्राप्त होगी। मैंने इस लेख में निम्नलिखित विषयों के माध्यम से आपकी सभी चिंताओं को दूर करने की पूरी कोशिश की है:

बिटकॉइन क्या हैं और उनके गुण क्या हैं?
बिटकॉइन का स्रोत और बिटकॉइन का निर्माता कौन था?
आप बिटकॉइन कहां पा सकते हैं?
बिटकॉइन कैसे काम कर रहा है?
बिटकॉइन माइनिंग वास्तव में क्या है?
बिटकॉइन (बिटकॉइन का उपयोग करके व्यापार) के माध्यम से निष्पादित खरीदने और बेचने की प्रक्रिया क्या है?
ब्लॉकचेन क्या है?
बिटकॉइन छिपे हुए विवरण
बिटकॉइन में निवेश करने के फायदे और नुकसान

Bitcoin वास्तव में क्या है?

बिटकॉइन एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक मनी है जिसे क्रिप्टोकरेंसी के नाम से जाना जाता है। क्रिप्टोक्यूरेंसी वास्तव में क्या है? यह एक प्रकार की डिजिटल मुद्रा है जो एन्क्रिप्शन तकनीकों का उपयोग उन इकाइयों के निर्माण को नियंत्रित करने के लिए करती है जो मुद्रा का गठन करती हैं (डेटा या जानकारी को कोड में परिवर्तित करना, विशेष रूप से अवैध पहुंच को रोकने के लिए) और धन के हस्तांतरण को सत्यापित करने के लिए।

bitcoin kya hai.

तथ्य यह है कि यह स्वतंत्र रूप से संचालित है, जिसका अर्थ है कि यह किसी भी केंद्रीय बैंकिंग संस्थान की देखरेख या नियंत्रण में नहीं है।

संक्रमण 16 और 16 वर्ण एन्क्रिप्टेड पतों के बीच किया जाता है। वे गणितीय रूप से सुरक्षित हैं ताकि इसे उस व्यक्ति के अलावा किसी अन्य व्यक्ति द्वारा समझौता या डिक्रिप्ट किए जाने से रोका जा सके जिसके पास उसका पता है। प्रेषक का बिटकॉइन प्राप्त करने के लिए खरीदार को कोड को समझने में सक्षम होना चाहिए। लेन-देन सुरक्षित है और एक सहकर्मी से सहकर्मी कंप्यूटर नेटवर्क पर विश्वास है जो बिटटोरेंट या फाइलों के किसी अन्य साझाकरण की तरह है।

Bitcoin के गुण

संक्रमण के बिटकॉइन गुण अपरिवर्तनीय हैं। परिवर्तन की पुष्टि के बाद, इसे उलट नहीं किया जा सकता है। इसे आपको कोई नहीं लौटा सकता, यहां तक ​​कि कोई बैंक या सरकार भी नहीं। अमेरिका के राष्ट्रपति भी आपकी मदद नहीं कर सकते।

यह त्वरित और दुनिया भर से जुड़े लेनदेन मिनटों में संसाधित हो जाते हैं और कुछ ही मिनटों में स्वीकृत हो जाते हैं। चूंकि बिटकॉइन वैश्विक कंप्यूटर नेटवर्क का हिस्सा है, इसलिए लेन-देन आपके स्थान से पूरी तरह अलग है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप सड़क पर अपने पड़ोसी को या दुनिया में किसी और को बिटकॉइन भेज रहे हैं।

उपयोगकर्ता अर्ध-अज्ञात हैं क्योंकि कोई भी खाता वास्तविक पहचान से जुड़ा नहीं है। बिटकॉइन एक पते पर भरोसा करके हासिल किया जाता है, जो लगभग 30 वर्णों से बेतरतीब ढंग से जुड़ा हुआ प्रतीत होता है। हालांकि आमतौर पर प्रक्रिया की जांच करना संभव है, लेकिन उपयोगकर्ता की वास्तविक दुनिया की पहचान को पतों पर स्थापित करना संभव नहीं है।

सुरक्षित और अनधिकृत सुरक्षित क्रिप्टोग्राफी और भारी संख्या में इस योजना को भंग करना असंभव बना देता है और इसे और अधिक सुरक्षित बनाता है। बिटकॉइन की सुरक्षा बैंकों की सुरक्षा से बेहतर है। पते के मालिक के अलावा कोई भी व्यक्ति इसे नहीं पढ़ सकता है।

यह एक ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर है जहां आपको बिटकॉइन का उपयोग करने के लिए किसी प्राधिकरण की आवश्यकता नहीं है। कोई भी इसके सॉफ्टवेयर को मुफ्त में डाउनलोड कर सकता है। प्रोग्राम इंस्टाल करने के बाद आप बिना किसी परेशानी के बिटकॉइन ट्रांसफर और प्राप्त कर सकते हैं।

मुझे Bitcoin कहां मिल सकते हैं?

बिटकॉइन की स्थापना “क्रिप्टोकरेंसी” की अवधारणा पर की गई है। प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट के साथ पहला बिटकॉइन वाक्यांश 2009 में सतोशी नाकामोटो द्वारा क्रिप्टोग्राफी के लिए एक ईमेल सूची में प्रकाशित किया गया था। सातोशी अपनी पहचान का खुलासा किए बिना वर्ष 2010 में बिटकॉइन परियोजना को छोड़ने में सक्षम थे। घोषणा के बाद से वह नजर नहीं आया।

bitcoin

बिटकॉइन के साथ काम करने वाले कई व्यक्तियों के साथ यह समुदाय तेजी से बढ़ रहा है। कुछ शोधकर्ता हैं जो दावा करते हैं कि सातोशी नाकामोटो कंपनियों का एक संग्रह हो सकता है जिसमें सातोशी सैमसंग और तोशिबा के पहले अक्षरों का मिश्रण है जबकि नाकामोटो नाकामिची के साथ-साथ मोटोरोला के पहले अक्षर का मिश्रण है। जबकि सतोशी नाकामोतो के बारे में कई तरह के सिद्धांत हैं, वास्तव में कोई भी उसके बारे में वास्तविक तथ्य से अवगत नहीं है।

Bitcoin की तलाश कहां करें?

  • यदि आप बिटकॉइन की खोज और अधिग्रहण करना चाहते हैं, तो मैं अत्यधिक अनुशंसा करता हूं कि आप इस लेख को गहराई से पढ़ें
    बिटकॉइन को इन चार स्रोतों से खरीदा जा सकता है।
  • एक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज जिसमें आप बिटकॉइन के लिए सामान्य मुद्राओं का आदान-प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण: यूएस और कनाडा में कॉइनबेस और कॉइनस्क्वेयर।
    एक बिटकॉइन एटीएम, जहां आप किसी अन्य क्रिप्टोकुरेंसी के बदले नकद के लिए बिटकॉइन का आदान-प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण: दो विश्वसनीय विकल्पों में BTER और CoinCorner शामिल हैं।
  • प्रतिस्पर्धा खनन के माध्यम से बिटकॉइन कमाएं।
    बिटकॉइन के लिए अपना सामान या सेवाएं बेचें। उदाहरण: पर्स शीर्ष वेबसाइटों में से एक है।

कुछ उदाहरणों में ऐसे लोग हैं जो क्रेडिट कार्ड या पेपाल भुगतान द्वारा भुगतान के लिए बिटकॉइन बेचना चाहते हैं, लेकिन मुद्दा यह है कि अधिकांश एक्सचेंज मार्केट इन तरीकों से भुगतान की अनुमति नहीं देते हैं क्योंकि लोग मानते हैं कि यह धोखाधड़ी के लिए कुख्यात है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अक्सर ऐसे उदाहरण होते हैं जिनमें कोई व्यक्ति पेपाल के माध्यम से बिटकॉइन खरीदता है और बाद में पूरे लेनदेन को उलट देता है (जिसे “चार्जबैक” कहा जाता है)।

बिटकॉइन कैसे काम करता है?.

बिटकॉइन का उपयोग करने वालों के अनुसार, बिटकॉइन को एक स्मार्टफोन ऐप या कंप्यूटर प्रोग्राम के रूप में वर्णित किया जा सकता है जो उपयोगकर्ता को एक बिटकॉइन वॉलेट प्रदान करता है जो उपयोगकर्ता को बिटकॉइन को स्थानांतरित या प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह बिटकॉइन के साथ काम करने का मूल तरीका है। बिटकॉइन एक विशाल सार्वजनिक रिकॉर्ड पर आधारित है, जिसे अक्सर ब्लॉकचैन कहा जाता है।

उनमें हर एक लेन-देन होता है जिसे कभी संसाधित किया गया है। लेनदेन की वैधता को सत्यापित करने के लिए उनका उपयोग कंप्यूटर द्वारा भी किया जा सकता है। प्रत्येक लेनदेन की प्रामाणिकता डिजिटल छापों द्वारा सुरक्षित होती है जो प्रेषक के पते के अनुरूप होती है, जो किसी को भी अपने बिटकॉइन खातों में बिटकॉइन के हस्तांतरण पर नियंत्रण रखने की अनुमति देती है।

विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए कंप्यूटर हार्डवेयर का उपयोग करते हुए, कोई भी लेनदेन पूरा कर सकता है और इस सेवा के बदले में बिटकॉइन को पुरस्कार के रूप में प्राप्त कर सकता है। इसे बिटकॉइन माइनिंग के नाम से भी जाना जाता है। बिटकॉइन माइनिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया पढ़ते रहें।

Also Read:-

ff reward codes अद्यतन दैनिक की सूची {27. जनवरी 2022}

Covid Vaccine Certificate Correctio

कल का मौसम {Jan- 28th-Wednesday-2022-}

Bitcoin Mining वास्तव में क्या है?

बिटकॉइन माइनिंग वह है जो लेनदेन को पूरा करने के लिए शक्तिशाली कंप्यूटरों का उपयोग करता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हर कोई सिस्टम में सिंक्रनाइज़ है और सुरक्षित बिटकॉइन नेटवर्क सुनिश्चित करता है। बस माइनिंग वह प्रक्रिया है जिसका उपयोग नए बिटकॉइन जारी करने के लिए किया जाता है।

bitcoin mining

खनिक एक विशेष कार्यक्रम का उपयोग करके इस समस्या को हल करते हैं जो उन्हें लेनदेन की “श्रृंखला” से “ब्लॉक” करने की अनुमति देता है। इसे ब्लॉकचेन के रूप में जाना जाता है। यह इसके समकक्ष के समान है, बिटकॉइन डेटा सेंटर इस अपवाद के साथ कि इसका उद्देश्य विकेंद्रीकरण करना था। दुनिया भर में सभी खनिक खनन कर रहे हैं, हालांकि किसी के पास इस प्रक्रिया को नियंत्रित करने की शक्ति नहीं है। यह सोने के खनन के समान है क्योंकि यह बिटकॉइन को अस्थायी रूप से निकालने का भी एक तरीका है। नए बिटकॉइन को कैश करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस प्रक्रिया में, खनिकों को लेनदेन शुल्क द्वारा मुआवजा दिया जाता है (कभी-कभी वे बिटकॉइन इकाइयां प्राप्त करते हैं)

Bitcoin Mining की प्रक्रिया क्या है:

  • बिटकॉइन माइनिंग हार्डवेयर जैसे कि ड्रेगनमिंट 16T खरीदें।
  • एक खनन पूल का चयन करें। (खनन पूल संसाधनों का पूलिंग है, जहां खनिक समान रूप से पुरस्कार साझा करने के लिए इंटरनेट पर अपनी प्रसंस्करण क्षमताओं को पूल करते हैं)
  • मैक ओएस पर आरपीसी माइनर जैसे बिटकॉइन माइनिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करें।
  • यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपके देश में बिटकॉइन खनन कानूनी है।
  • सुनिश्चित करें कि बिटकॉइन माइनिंग आपके लिए लाभदायक है।

आप बिटकॉइन के माध्यम से कैसे खरीद और बेच सकते हैं (बिटकॉइन का उपयोग करके व्यापार)

हम सभी जानते हैं कि बिटकॉइन एक इलेक्ट्रॉनिक मुद्रा है जिसका कोई भौतिक रूप नहीं है, अन्य मुद्रा की तरह। इसलिए, आपको आश्चर्य हो सकता है कि बिटकॉइन ट्रेडिंग कैसे संभव है, भले ही उसका भौतिक आकार न हो? यही समाधान है। ब्लॉकचेन बैलेंस के साथ कई पतों के लेन-देन का रिकॉर्ड है, जो ब्लॉकचेन के भीतर सहेजा जाता है।

पहला कदम बिटकॉइन वॉलेट को स्थापित और पंजीकृत करना है, लेकिन ध्यान रखें कि बिटकॉइन वॉलेट केवल निजी कुंजी के लिए है, न कि बिटकॉइन स्टोरेज के लिए। दिन के व्यापारी की भूमिका निभाकर बिटकॉइन बाजार में प्रवेश करने के लिए कई विकल्प हैं। आप GDAX या वैकल्पिक रूप से, बिटकॉइन का व्यापार करने वाले स्थानीय व्यापारियों जैसे लाइसेंस प्राप्त एक्सचेंज का भी उपयोग कर सकते हैं।

आज के बाजार में, बिटकॉइन खरीदने का सबसे पसंदीदा तरीका GDAX जैसे नियंत्रित एक्सचेंज का उपयोग करना है जिसे कॉइनबेस द्वारा नियंत्रित किया जाता है। कॉइनबेस के लिए मांग को पूरा करने का कठिन समय है। बिटकॉइन को किसी खाते के माध्यम से बैंक नकद या डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, या वायर ट्रांसफर के माध्यम से खरीदा जा सकता है, जिसमें कुछ समय लग सकता है।

Blockchains क्या हैं?

ब्लॉकचेन डेटा का एक सेट है जो वित्तीय खाता बही की प्रविष्टि, लेनदेन रिकॉर्ड का प्रतिनिधित्व करता है। ब्लॉकचैन में, जानकारी को ब्लॉक में दर्ज किया जाता है और फिर कालानुक्रमिक क्रम में अन्य ब्लॉकों के साथ विलय कर दिया जाता है, और लिंक किए गए ब्लॉकों की उपस्थिति का निर्माण होता है। इसकी प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए प्रत्येक चरण को डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित किया जाता है। ब्लॉकचेन लेजर हैं जो इंटरनेट पर फैले हुए हैं। प्रत्येक ब्लॉक में डेटा होता है, और ब्लॉक को एक ब्लॉक चेन बनाने के लिए जोड़ा जाता है।

Bitcoin छिपे हुए विवरण

bitcoin के बारे में सबसे मायावी विवरण इस प्रकार हैं:

  1. बिटकॉइन को पहली बार कितने समय पहले खोजा गया था, इसकी कोई सटीक तारीख नहीं है।
  2. बहुत से लोग मानते हैं कि बीटीसी की जन्मतिथि 3 अक्टूबर 2008 है, जबकि अन्य लोगों का मानना ​​है कि यह 3 जनवरी 2009 को थी।
  3. फिर भी, दुनिया को यकीन नहीं है कि सबसे पहले बिटकॉइन का आविष्कार किसने किया था। यह एक अनसुलझा रहस्य है।
  4. कुछ लोग दावा करते हैं कि सातोशी नाकामोटो ही थे जिन्होंने बिटकॉइन का आविष्कार किया था।
  5. वह एक जापानी नागरिक था।
  6. कुछ शोधकर्ताओं का सुझाव है कि सातोशी नाकामोतो का अस्तित्व कंपनियों का एक समूह है जिसमें सैमसंग और तोशिबा सातोशी का उत्पादन करते हैं जबकि नाकामीची और साथ ही मोटोरोला नाकामोटो बनाते हैं।
  7. 22 मई को बिटकॉइन पिज्जा दिवस के रूप में मान्यता प्राप्त है, 22 मई, 2010 को, दो पापा जॉन के पिज्जा लास्ज़लो हनीएज़ द्वारा लगभग 10K बिटकॉइन में बेचे गए थे।
  8. उस समय यह लगभग $41 था, हालाँकि अब (20 मई, 2019 को) यह लगभग $78 मिलियन है।
  9. आप बिटकॉइन तभी खरीद सकते हैं जब आपके पास सुरक्षित चाबी हो। यदि आप इसे खो देते हैं तो आप अपना बिटकॉइन खो देंगे क्योंकि इसके बिना पैसा हमेशा के लिए खो जाता है।
  10. दुनिया में लगभग 21 मिलियन लोग रहते हैं। इनमें से 16.3 मिलियन निकाले जा चुके हैं।

Bitcoin में निवेश करने के फायदे और नुकसान लाभ

  • आप दुनिया में किसी के भी साथ किसी भी समय बिटकॉइन खरीद और बेच सकते हैं
  • कोई तृतीय-पक्ष रुकावट नहीं है। उपयोगकर्ताओं द्वारा लेनदेन को बाधित करने या बैंकों, सरकारों या अन्य वित्तीय संस्थानों के बिटकॉइन खातों को ब्लॉक करने का कोई तरीका नहीं है।
  • तीसरे पक्ष के अधिकारियों से भागीदारी की अनुपस्थिति के कारण कोई कर नहीं है।
  • क्योंकि बिटकॉइन लेनदेन के लिए बिचौलियों के संगठनों या सरकार की भागीदारी की आवश्यकता नहीं होती है, लेन-देन की लागत काफी कम होती है।
  • वेब पर अन्य भुगतान एप्लिकेशन की तरह, बिटकॉइन उपयोगकर्ता कहीं भी आपके पास इंटरनेट एक्सेस करने के लिए अपने बिटकॉइन के साथ भुगतान करने के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं।
  • नुकसान
  • कई निवेशक बिटकॉइन से अनजान हैं और बिटकॉइन की कोई समझ नहीं है।
  • बिटकॉइन बेहद दुर्लभ है और बिटकॉइन की जरूरत हर दिन बढ़ रही है।
  • कीमत बेहद महंगी है और इसे हासिल करने के लिए बहुत अधिक शक्ति की आवश्यकता होगी।
  • पिछले कुछ वर्षों में बिटकॉइन में काफी वृद्धि हुई है, लेकिन यह अभी भी विकसित हो रहा है।
  • जब आपकी हार्ड ड्राइव क्षतिग्रस्त हो जाती है या किसी अन्य तरीके से निजी कुंजी खराब हो जाती है तो आप बिटकॉइन खो सकते हैं
  • बिटकॉइन की गुमनामी के कारण, इसका उपयोग कई अवैध लेनदेन में किया जाता है।

 

Note:-दोस्तों, मैंने बिटकॉइन के लगभग हर पहलू को कवर किया है। मुझे उम्मीद है कि आपको बिटकॉइन के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको लगता है कि यह फायदेमंद है तो आप बिटकॉइन का उपयोग करके व्यवसाय करना शुरू कर सकते हैं और इसके माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। यदि आप इस तरह के और अधिक विषयों में रुचि रखते हैं तो मेरी साइट को सब्सक्राइब करें और यदि आप अनिश्चित हैं, तो एक टिप्पणी छोड़ें और फिर इसे अपने दोस्तों को भेजें।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment

x