Covid Vaccine Certificate Correction प्रक्रिया, संपर्क नंबर, और वेबसाइट [cowin.gov.in]

Covid Vaccine Certificate Correction, हेल्पलाइन नंबर काउइन साइट का कोविड सुधार: यदि गलती से आपने वैक्सीन फॉर्म भरते समय कोई त्रुटि की है जैसे कि आपके नाम, जन्म तिथि और लिंग और फोटो आईडी आदि में त्रुटि। आप अपने कोविड वैक्सीन प्रमाणपत्र के फॉर्म में आवश्यक सुधार कर सकते हैं। यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग है जो एक वैक्सीन प्रमाणपत्र सुधार करने और ताजा काउइन वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने का मौका प्रदान करता है।

इस पेज पर जाकर, आप अपने कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट में किसी भी गलती को ठीक करने के तरीके से संबंधित सभी विवरण पाएंगे। जानकारी को ध्यान से पढ़ने के लिए समय निकालें और इस पृष्ठ पर दिए गए चरणों का पालन करें।

Covid Vaccine Certificate Correction प्रक्रिया, संपर्क नंबर, और वेबसाइट

Covid Vaccine Certificate Correction Process, हेल्पलाइन नंबर, वेबसाइट

हम सभी जानते हैं कि भारत में 18 वर्ष से अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति के लिए टीकाकरण अनिवार्य है। लोगों को तीन से छह महीने के अंतराल पर दो डोज की कोविड वैक्सीन दी जाती है।

एक खुराक प्राप्त करने के बाद आपको इंटरनेट पर अपना प्रथम खुराक का वैक्सीन प्रमाणपत्र प्राप्त होगा। उसके बाद, आपको दूसरी खुराक लेने के बाद टीकाकरण का प्रमाण पत्र प्राप्त होगा।

भारत के भीतर और भारत से बाहर यात्रा के लिए टीकाकरण का प्रमाण पत्र आवश्यक है। इसलिए, आप वैक्सीन प्रमाणपत्र होने के महत्व को समझेंगे।

यदि आप अपने टीकाकरण प्रमाण पत्र में कोई खामियां पाते हैं, तो आप काउइन की आधिकारिक साइट काउइन यानी cowin.gov.in पर समस्या को स्वयं ठीक कर सकते हैं। अपने प्रमाणपत्र में वैक्सीन सुधार पूरा करने के बाद आप अपडेटेड कोविड वैक्सीन प्रमाणपत्र उसी समय और बिना किसी समय के डाउनलोड कर सकते हैं।

Also Read:

कल का मौसम {Jan- 26th-Wednesday-2022-} जानिए कल और आज का मौसम कैसा रहेगा?

ff reward codes अद्यतन दैनिक की सूची {25. जनवरी 2022}

Google Play Redeem Code Today (100 प्रतिशत काम कर रहे) नया गिफ़्ट कार्ड मुफ़्त जनवरी 2022 hindime!

Covid Vaccine प्रमाणपत्र सुधार ऑनलाइन

एक वैक्सीन प्रमाणपत्र एक आवश्यक आधिकारिक दस्तावेज है जिसमें एक अद्वितीय 13-अंकीय लाभार्थी आईडी है। यह आईडी ही एकमात्र तरीका है जिससे कोई भी टीकाकरण से जुड़ी सभी जानकारी जैसे दिनांक, समय, खुराक, स्थान और समय, स्वास्थ्य अधिकारियों के नाम के साथ-साथ आपका नाम पता, पता, संपर्क जानकारी आधार कार्ड इत्यादि देख सकता है।

यदि आपने गलती से अपना नाम, जन्मतिथि और लिंग, या फोटो आईडी नंबर, या अन्य जानकारी खो दी है जब आपने इसे पहली बार भर दिया था तो आपके पास अपने टीकाकरण प्रमाणपत्र को सही करने का अवसर है। डेटा की प्रविष्टि में त्रुटियों की कई शिकायतों के बाद यह विकल्प उपलब्ध है। त्रुटियों को सुधारने के लिए आपको COWIN की आधिकारिक वेबसाइट COWIN यानी cowin.gov.in पर जाना होगा और अपनी जानकारी को केवल एक बार संपादित करना होगा। सुनिश्चित करें कि इस बार अपना विवरण दर्ज करते समय आप सावधान रहें। आपका पुराना प्रमाणपत्र तुरंत गायब हो जाएगा और परिवर्तन करने के बाद आपको नया प्राप्त होगा।

मैं ऑनलाइन Covid Vaccine Certificate Corrections कैसे बना सकता हूं

काउइन की आधिकारिक साइट यानी cowin.gov.in पर जाएं, यहां क्लिक करें
समर्थन लिंक पर क्लिक करें, और फिर प्रमाणपत्र सुधार के लिए लिंक का चयन करें।
अपना टीकाकरण स्लॉट बुक करने के लिए आपके द्वारा पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें जिसका आपने फॉर्म में उल्लेख किया था।
आपको उस नंबर के लिए एक ओटीपी प्राप्त होगा। आपको ओटीपी दर्ज करना होगा और फिर कन्फर्म बटन पर क्लिक करना होगा, और फिर बटन पर क्लिक करके जारी रखना होगा।
एक नया पेज ओपन होगा। वहां, किसी मुद्दे को उठाने के लिए लिंक पर क्लिक करें..
फिर, आपको सर्टिफिकेट सुधार के लिए लिंक मिलेगा उस लिंक का चयन करें।
एक नया वेबपेज खुलेगा और आपको “समस्या क्या है” विकल्प के साथ प्रस्तुत किया जाएगा, और फिर अपनी स्थिति की आवश्यकताओं के अनुसार विकल्प चुनें।
अपनी व्यक्तिगत जानकारी की जाँच करें और आवश्यक परिवर्तन करें। आपके द्वारा दर्ज किए गए नाम के अलावा, आपके पास केवल दो अतिरिक्त विकल्पों को संशोधित करने का विकल्प है: लिंग, जन्म तिथि और फोटो आईडी।
एक बार फिर, फॉर्म को सही ढंग से भरें और डेटा जमा करें।

Covid-Vaccine प्रमाणपत्र सुधार हेल्पलाइन नंबर

एक कोविड टीकाकरण सुधार हेल्पलाइन नंबर 104 है।
Fxnewslive Homepage Click here
Official Website Click here
Sharing Is Caring:

Leave a Comment

x